दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध अंतिम टेस्ट मुकाबले में दोहरा शतक लगाने वाले रोहित शर्मा ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है। हाल ही में आईसीसी ने नई टेस्ट रैंकिंग जारी की। रोहित शर्मा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप-10 में शामिल हो गए हैं। बुधवार के दिन आईसीसी ने नई टेस्ट रैंकिंग जारी की थी। रोहित शर्मा नई टेस्ट रैंकिंग में 10वें नंबर पर है। ऐसा पहली बार हुआ जब रोहित शर्मा को टेस्ट रैंकिंग में टॉप-10 में जगह मिली। रोहित शर्मा की रेटिंग 722 है। 


दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में रोहित शर्मा ने दो शतकों और एक दोहरे शतक की सहायता से 529 रन बनाए थे। रोहित शर्मा अब क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट की रैंकिंग में टॉप टेन में शामिल हो गए हैं। आईसीसी वनडे रैंकिंग में रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर और आईसीसी T20 रैंकिंग में सातवें नंबर पर मौजूद है। रोहित शर्मा क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट की रैंकिंग में टॉप-10 में शामिल होने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। रोहित शर्मा से पहले गौतम गंभीर और विराट कोहली यह कारनामा कर चुके हैं। 


आप लोग यह जानते होंगे कि रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध टेस्ट सीरीज से बतौर ओपनर अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की। उन्होंने पहले टेस्ट मैच की पहली एवं दूसरी पारी में शानदार शतक लगाया था। हालांकि दूसरे टेस्ट मैच में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए और जल्दी आउट हो गए। इसके बाद तीसरे टेस्ट मैच में रोहित शर्मा ने शानदार 212 रनों की पारी खेली। रोहित शर्मा को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच एवं मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड दिया गया। 

आईसीसी की ताजा रैंकिंग में अजिंक्य रहाणे पांचवे नंबर पर और चेतेश्वर पुजारा चौथे नंबर पर हैं। अश्विन गेंदबाजों की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 7वें से 10वें नंबर पर लुढ़क गए हैं।