3 नवंबर से बांग्लादेश का भारत दौरा शुरू होने जा रहा है। बांग्लादेश की टीम भारत आकर तीन टी-20 और दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। खुशी की बात यह है कि भारतीय क्रिकेट इतिहास में पहली बार डे नाइट टेस्ट मैच खेला जाएगा और यह ऐतिहासिक होगा। भारत और बांग्लादेश के बीच होने वाला दूसरा टेस्ट मैच डे नाइट टेस्ट मैच होगा जो कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में खेला जाएगा।


बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के सामने बीसीसीआई ने यह प्रस्ताव रखा था। इस प्रस्ताव को बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड, टीम मैनेजमेंट और खिलाड़ियों ने मंजूरी दे दी है। भारत और बांग्लादेश के बीच डे नाइट टेस्ट मैच कराने का प्रस्ताव किसी और ने नहीं बल्कि बीसीसीआई के नए अध्यक्ष बने सौरव गांगुली ने रखा था। इस बारे में विराट कोहली से सौरव गांगुली ने बातचीत की थी। विराट कोहली ने सौरव गांगुली को पूरा सपोर्ट किया। सोमवार के दिन गांगुली की बांग्लादेश क्रिकेट टीम के सीईओ से बातचीत हुई।


पीटीआई को दिए गए इंटरव्यू में सौरव गांगुली ने यह बताया था कि मैंने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के सामने डे नाइट टेस्ट मैच कराने का प्रस्ताव रखा था और वह इस प्रस्ताव को स्वीकार कर चुके हैं। उन्होंने मुझसे कहा था कि सबसे पहले हमें टीम मैनेजमेंट और खिलाड़ियों से बातचीत करनी होगी। अगर वह इस प्रस्ताव को स्वीकार करते हैं तो हम डे नाइट टेस्ट मैच के लिए राजी है। बांग्लादेश की टीम मैनेजमेंट और खिलाड़ी डे नाइट टेस्ट मैच के लिए राजी हो गए।


भारत में ऐसा पहली बार होगा जब डे नाइट टेस्ट मैच खेला जाएगा। आपको बता दें कि साल 2015 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच पहला डे नाइट टेस्ट मैच खेला गया था। भारत, बांग्लादेश अफगानिस्तान एवं आयरलैंड की टीम ने अभी तक एक भी डे नाइट टेस्ट मैच नहीं खेला है। अभी सिर्फ 11 डे नाइट टेस्ट मैच खेले गए हैं।