हाल ही में इमर्जिंग एशिया कप 2019 का फाइनल मुकाबला भारतीय महिला क्रिकेट टीम और श्रीलंका महिला क्रिकेट टीम के बीच खेला गया। इस मुकाबले में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शानदार जीत दर्ज की और इमर्जिंग एशिया कप का खिताब अपने नाम कर लिया। यह फाइनल मुकाबला कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला गया। डकवर्थ लुईस नियम के तहत भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका महिला क्रिकेट टीम को 14 रनों से करारी शिकस्त दी और खिताब पर कब्जा कर लिया।


मैच में भारतीय महिला खिलाड़ी और भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान देविका वैद्य ने 7 ओवर में 29 रन देकर चार विकेट चटकाए। शानदार प्रदर्शन के लिए उनको वुमैन ऑफ द मैच चुना गया। फाइनल मुकाबले में भारतीय महिला टीम ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय महिला टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 175 रन बनाए थे। भारत की तरफ से तनुश्री सरकार ने सर्वाधिक 47 रनों की पारी खेली। उन्होंने 76 गेंदों का सामना किया और पारी के दौरान चार चौके लगाए।

बारिश के चलते यह मैच 35 ओवरों का कर दिया गया। श्रीलंका महिला टीम को 35 ओवरों में 150 रनों का लक्ष्य मिला। लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की महिला क्रिकेट टीम 34.3 ओवरों में 135 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। श्रीलंका महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हर्षिता मदावी ने सर्वाधिक 39 रनों की पारी खेली। हालांकि वह टीम को जीत नहीं दिला सकी। श्रीलंका महिला क्रिकेट टीम का इमर्जिंग एशिया कप 2019 जीतने का खिताब अधूरा रह गया।


भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान के अलावा बेहतरीन गेंदबाज तनुजा कंवर ने भी शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने 7 ओवरों में 15 रन देकर चार श्रीलंकाई महिला क्रिकेटरों का पवेलियन का रास्ता दिखाया।सुश्री प्रधान ने एक विकेट हासिल किया।