आईपीएल सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी लोकप्रिय है। आईपीएल में भारत के अलावा विदेशों के भी खिलाड़ी खेलते हैं। आईपीएल को क्रिकेट का त्यौहार कहा जाता है। आईपीएल ने कई बड़े खिलाड़ियों को जन्म दिया है। हालांकि अब बीसीसीआई के नए अध्यक्ष गांगुली आईपीएल के नियमों में बड़ा बदलाव करने जा रहे हैं। बीसीसीआई जल्दी ही आईपीएल में बड़ा नियम लागू करने वाली है। ऐसा इंडिया टुडे की खबर में बताया गया।


खबर के मुताबिक आईपीएल के अगले सत्र में पॉवर प्लेयर नियम लागू हो सकता है। आप सोच रहे होंगे कि यह कौन सा नया नियम है। आइए जानते हैं इस नियम के बारे में विस्तार से


अगर पॉवर प्लेयर नियम लागू होता है तो कोई भी टीम मैच में विकेट गिरने के बाद या ओवर समाप्त होने के बाद अपनी खिलाड़ी को बदल सकती है। अभी आप नहीं समझ पाए तो बता दे कि अगर कोई भी ओवर में टीम को 6 रन बचाने है एवं उस टीम का गेंदबाज डग आउट में बैठा होगा तो टीम का कैप्टन उसको आखिरी ओवर कराने के लिए मैदान पर बुला सकता है। अगर वह खिलाड़ी प्लेइंग इलेवन में नहीं है तो भी वह अंतिम ओवर करा सकता है।


पॉवर प्लेयर नियम के मुताबिक अब टीम को प्लेइंग इलेवन नहीं बल्कि 15 खिलाड़ी चुनने होंगे। टीम का कैप्टन मैदान पर मौजूद 11 खिलाड़ियों में से किसी एक खिलाड़ी को मैच के दौरान बदल सकता है। जो चार खिलाड़ी डगआउट में बैठे हैं, उनमें से एक खिलाड़ी को मैदान पर बुलाया जा सकता है।

यह नियम आईपीएल से पहले सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में लागू हो सकता है। हालांकि इससे पहले बीसीसीआई के सीनियर अधिकारी की मंजूरी मिलना जरूरी है। आज मुंबई में आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में इस नियम पर चर्चा होगी। 8 नवंबर से सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी शुरू होने जा रही है।