भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण आज अपना जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। वीवीएस लक्ष्मण का जन्म 1 नवंबर 1974 को हुआ था। वीवीएस लक्ष्मण को लोग वेरी वेरी स्पेशल के नाम से भी जानते हैं। वीवीएस लक्ष्मण का पूरा नाम वांगीपुरप्पू वेंकट साई लक्ष्मण है। आज उनका जन्मदिन है। इस मौके पर हम आपको वीवीएस लक्ष्मण की 4 सबसे तूफानी पारियों के बारे में बताने जा रहे हैं।  इन 4 पारियों ने सचिन को भी फेल कर दिया। आइए जानते हैं

ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 167 रन की पारी 
वीवीएस लक्ष्मण ने साल 2000 में सिडनी में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए मैच में 167 रन बनाए थे। इस मुकाबले में वीवीएस लक्ष्मण ने ग्लेन मैकग्रा, ब्रेट ली और शेन वॉर्न जैसे ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की जमकर क्लास लगाई थी। इसके बाद स्टीव वॉ ने वीवीएस लक्ष्मण की जमकर तारीफ की थी।



ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 281 रन की पारी 

साल 2001 में ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच कोलकाता में एक टेस्ट मैच खेला गया था। इस मुकाबले में भारतीय टीम पहली पारी में 171 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। हालांकि दूसरी पारी में वीवीएस लक्ष्मण ने नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए 281 रन बनाए थे और ऑस्ट्रेलिया की लगातार 16वीं जीत पर पानी फेर दिया था।



ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 148 रन की पारी 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए एडिलेड टेस्ट मैच में वीवीएस लक्ष्मण ने मुश्किल घड़ी में राहुल द्रविड़ के साथ मिलकर भारत का स्कोर 523 के पार पहुंचाया था। इस मुकाबले में राहुल द्रविड़ ने 148 रन बनाए थे। जब वीवीएस लक्ष्मण बल्लेबाजी करने आए थे तब भारतीय टीम ने 85 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे।

ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 178 रन की पारी 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक टेस्ट सीरीज खेली गई जिसके आखिरी मुकाबले में सचिन तेंदुलकर ने बिना कोई बाउंड्री लगाए नाबाद 241 रन बनाए थे। इस मुकाबले में वीवीएस लक्ष्मण ने भी शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने 178 रन बनाए थे।