भारतीय महिला क्रिकेट टीम की बेहतरीन बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने वेस्टइंडीज के विरुद्ध मैच में इतिहास रच दिया. स्मृति मंधाना वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 2000 रन बनाने वाली पहली भारतीय महिला बन गई है. इस मामले में उन्होंने विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया है. वेस्टइंडीज के विरुद्ध सीरीज के आखिरी मुकाबले में स्मृति मंधाना ने अर्धशतकीय पारी खेली. इस पारी के साथ ही वह वनडे में सबसे तेज 2000 रन बनाने वाली महिला बल्लेबाज बनी. स्मृति मंधाना ने 63 गेंदों में 74 रन बनाए. उनकी पारी की बदौलत भारतीय टीम ने यह मैच 6 विकेट से जीत लिया और सीरीज पर भी 2-1 से अपना कब्जा कर लिया.

स्मृति मंधाना ने रच दिया इतिहास 


स्मृति मंधाना भारत की तरफ से वनडे में सबसे तेज 2000 रन बनाने वाली दूसरी भारतीय क्रिकेटर है. मंधाना ने 51 पारियों में 2000 रन पूरे किए हैं. भारत की तरफ से सबसे तेज 2000 रन बनाने का रिकॉर्ड शिखर धवन के नाम दर्ज है, जिन्होंने 48 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी. वहीं पूर्व कप्तान सौरव गांगुली और मौजूदा कप्तान विराट कोहली इस मामले में स्मृति मंधाना से पीछे रह गए. सौरव गांगुली ने 52 पारियों में 2000 रन पूरे किए थे, जबकि विराट कोहली ने 53 पारियों में यह कारनामा किया था. बता दें कि अंतरराष्ट्रीय वनडे में सबसे तेज 2000 रन बनाने का रिकॉर्ड हाशिम अमला के नाम दर्ज है, जिन्होंने 40 पारियों में यह कारनामा किया था.

भारत ने जीती वनडे सीरीज 


भारतीय महिला टीम ने सीरीज के पहले मुकाबले में हार का सामना किया. लेकिन दूसरे और तीसरे मुकाबले को जीतकर भारत ने सीरीज पर कब्जा कर लिया. भारतीय महिला टीम ने यह सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली.