भारतीय क्रिकेट टीम के बहुत ही बेहतरीन कप्तान विराट कोहली आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। विराट कोहली को लोग रन मशीन के नाम से जानते हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विराट कोहली आए दिनों रिकॉर्ड बनाते रहते हैं। विराट कोहली का आज जन्मदिन है। इस मौके पर हम आपको विराट कोहली से जुड़ी एक बहुत ही बड़ी अनजान बात बताने जा रहे हैं।


15 अगस्त 1947 के बाद बहुत से खिलाड़ी एक-दूसरे के विरोधी बन गए। देश का जब विभाजन हुआ तो वह पाकिस्तान और हिंदुस्तान में बंट गया। पाकिस्तान की टीम में विराट कोहली का नाम भी हो सकता था। लेकिन एक निर्णय की वजह से विराट कोहली भारतीय टीम का हिस्सा है। पहले कोहली की फैमिली पाकिस्तान में रहती थी। लेकिन 1947 में विराट कोहली की फैमिली मध्य प्रदेश के कटनी शहर आ गई।


14 साल तक विराट कोहली के पिता इस शहर में रहे। हालांकि 1961 में विराट कोहली की फैमिली दिल्ली आ गई। विराट कोहली का जन्म दिल्ली में हुआ। साल 2005 में विराट कोहली आखरी बार मध्य प्रदेश के कटनी में अपनी फैमिली से मिलने पहुंचे थे। विराट कोहली बाद में बड़े खिलाड़ी बन गए और उन पर समय नहीं रहा। इस कारण उनको फैमिली से मिलने का मौका भी नहीं मिला।


दिल्ली आकर विराट कोहली के पिता ने बिजनेस में खूब नाम जमाया। जबकि विराट कोहली की चाची आशा कोहली कटनी की महापौर चुनी गई। इसके अलावा विराट कोहली के चाचा गिरीश कोहली कटनी में रहते हैं। गिरीश कोहली को काफी गर्व होता है कि उनका भतीजा भारतीय क्रिकेटर है। वह अपने शानदार खेल से भारत एवं अपनी फैमिली का नाम रोशन कर रहा है। अगर विराट कोहली की फैमिली भारत आने का निर्णय ना लेती तो शायद विराट कोहली पाकिस्तान की टीम का हिस्सा होते।