विजडन पत्रिका ने साल 2019 के अंत और इस दशक के अंत में दशक के टॉप 5 क्रिकेटरों की घोषणा की है. यह वह पांच क्रिकेटर हैं जिन्होंने पिछले 10 सालों में क्रिकेट में बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया. इन टॉप 5 क्रिकेटरों में केवल एक भारतीय खिलाड़ी को ही जगह मिली है. इस सूची में एक महिला खिलाड़ी भी शामिल है.


बता दें कि विजडन ने जिन पांच खिलाड़ियों को दशक के महान खिलाड़ियों में जगह दी है, उनमें भारतीय कप्तान विराट कोहली का नाम शामिल है जिन्होंने इस दशक में अपने प्रदर्शन से काफी कुछ हासिल किया है. उनके पास कोई बल्लेबाज नजर नहीं आता है. पिछले 10 सालों में विराट कोहली के आंकड़े देखे जाएं तो बहुत ही लाजवाब है. इस सूची में ऑस्ट्रेलियाई महिला खिलाड़ी एलिस पेरी ने भी जगह बनाई है.

ये है विजडन के दशक के टॉप 5 खिलाड़ी 


इस सूची में विराट कोहली, एलिस पैरी के अलावा ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ, दक्षिण अफ्रीकी टीम के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज एबी डिविलियर्स और तेज गेंदबाज डेल स्टेन का नाम भी शामिल है, जिन्होंने इस दशक में बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया और काफी उपलब्धियां हासिल की.

विराट को क्यों चुना गया 


2010 से 2019 के बीच विराट कोहली ने 20,000 से ज्यादा रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 7 दोहरे शतक, 69 शतक लगाए. विजडन पत्रिका का कहना है कि विराट कोहली एक जीनियस के तौर पर उभरे हैं. 2014 में इंग्लैंड टूर के समाप्त होने के बाद से कोलकाता में नवंबर 2019 में खेले गए आखिरी टेस्ट मैच के बाद से विराट कोहली का औसत 63 का है, जिसमें 21 शतक और 13 अर्धशतक शामिल हैं. विराट कोहली इकलौते बल्लेबाज हैं जिन्होंने तीनों फॉर्मेट में 50 से ज्यादा की औसत से रन बनाए हैं.