भारतीय टीम के युवा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का नाम सुनते ही लोगों के दिमाग में उनकी यॉर्कर गेंद आती है. उनका गेंदबाजी एक्शन सबसे जुदा है और यही उन्हें सबसे खतरनाक भी बनाता है. कोई भी बल्लेबाज उनकी गेंदों का सामना नहीं करना चाहता है. जसप्रीत बुमराह ने हाल ही में एक चौंकाने वाला खुलासा किया है, जिससे सब हैरान है.


जसप्रीत बुमराह आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं. मुंबई इंडियंस की टीम सबसे ज्यादा बार आईपीएल की विजेता बन चुकी है. खास बात तो यह है कि मुंबई की जीत में जसप्रीत बुमराह और लसिथ मलिंगा का अहम योगदान रहता है. बुमराह की यॉर्कर गेंदों के बारे में जब भी बात होती है तो यह कहा जाता है कि उनके यॉर्कर सीखने की काबिलियत में मलिंगा का योगदान बहुत बड़ा है. लेकिन बुमराह ने इस बात को खारिज कर दिया है.


बुमराह ने कहा- अधिकतर लोगों का यह मानना है कि मुझे लसिथ मलिंगा ने यॉर्कर सिखाई, जो बिल्कुल भी सच नहीं है. उन्होंने मुझे मैदान पर कुछ भी नहीं सिखाया. मैंने उनसे केवल एक चीज सीखी है और वह है दिमाग के बारे में. अलग-अलग हालातों का सामना कैसे करना चाहिए. किस बल्लेबाज के विरुद्ध कैसी योजना बनानी चाहिए और गुस्से पर कैसे काबू करना चाहिए.


बुमराह ने कहा- यह खेलने के बारे में नहीं है. मैं टीवी पर क्रिकेट देखा करता था. जब भी गेंदबाज विकेट लेते थे तो मुझे बहुत अच्छा लगता था. मैंने सोच लिया कि मुझे यही करना है. मैं अपने दिमाग मैं खुद को ब्रेट ली समझता था. मैं कभी इस तरह गेंदबाजी करता तो कभी किसी दूसरी तरह. मैं अपने आदर्श गेंदबाजों की नकल करता था.