ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व बल्लेबाज मार्क वॉ का कहना है कि क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लेग बाई से मिलने वाले रन को हटा देना चाहिए. उनका कहना है कि बल्लेबाजी करने वाली टीम को गेंद से चूकने के लिए रन नहीं दिया जाना चाहिए. सिडनी थंडर्स और मेलबर्न स्टार्स के बीच गुरुवार को बिग बैश लीग के दौरान मैच खेला गया. इस दौरान मार्क वॉ कमेंट्री कर रहे थे और उन्होंने कहा- मुझे लगता है कि सभी क्रिकेट प्रारूपों में नियम बदलना चाहिए कि कोई लेग बाई रन ना हो. विशेषकर T-20 में इस पर आपको रन क्यों चाहिए. आप गेंद को मारने से चूक गए हो.


मार्क वॉ के इस बयान पर उनके साथी कमेंटेटर और इंग्लैंड टीम के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने कहा- यह तो खेल का हिस्सा है. इसके जवाब में आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने कहा- मैं जानता हूं कि यह खेल का हिस्सा है. इसका मतलब यह नहीं कि यह सही है. जब भी गेंद पैड पर लगे तो आपको रन क्यों मिलना चाहिए. इसे बेहतरी के लिए बदला भी जा सकता है. इसे क्रिकेट से हटा देना चाहिए.


मार्क वॉ ने आगे कहा- बल्लेबाजी का मतलब होता है गेंद को हिट करना. ऐसा लगता है कि यह नियम बनाने वाला बहुत साधारण बल्लेबाज रहा होगा. मैं कहूंगा कि यह 1900 में शुरू हुआ होगा. मार्क वॉ के इस बयान पर माइकल वॉन ने कहा- यह सुझाव बढ़िया है. अगर आप पिछले कुछ वर्षों को देखें तो खेल में बहुत बदलाव हुआ है. T-20 आया, 100 गेंद वाला टूर्नामेंट आया, पांच दिवसीय टेस्ट को 4 दिन का करने की बात हो रही है. लेकिन मुझे लगता है कि मार्क वॉ की बात सबसे ज्यादा दिलचस्पी वाली है.


मार्क वॉ ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी है जिन्होंने 128 टेस्ट मैच खेले. इस दौरान उन्होंने 20 शतक लगाए और 8000 से ज्यादा रन बनाए. जबकि उन्होंने 244 वनडे मैचों में 18 शतकों की मदद से 8500 रन बनाए. उन्‍होंने फर्स्‍ट क्‍लास और लिस्‍ट ए में कुल 42000 से ज्‍यादा रन बनाए. साथ ही इन दोनों प्रारूपों में उनके नाम 108 शतक हैं.