इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का चौथा और अंतिम मुकाबला खेला जा रहा है. टेस्ट के दूसरे दिन इंग्लैंड की टीम ने विश्व कीर्तिमान अपने नाम किया. शनिवार को इंग्लैंड की टीम ने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 5 लाख रन बनाने वाली पहली टीम बनने की उपलब्धि हासिल की.


अंतिम टेस्ट मैच के दूसरे दिन जो रूट ने कवर की दिशा में शॉट खेलकर रन लिया और इसी के साथ इंग्लैंड क्रिकेट टीम टेस्ट क्रिकेट में 5 लाख रन बनाने वाली पहली टीम बन गई. इंग्लैंड की टीम ने 1022वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की.


इंग्लैंड के बाद टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम ऑस्ट्रेलिया की टीम है, जिसने 830 मैच खेले हैं और 4,32,706 रन बनाए हैं. इस मामले में तीसरे नंबर पर भारत की टीम आती है, जिसने अब तक 540 टेस्ट मैच खेले हैं. इस दौरान टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम ने 2,73,518 रन बनाए हैं. वहीं इस मामले में चौथे नंबर पर वेस्टइंडीज की टीम है, जिसने 545 मैचों में 2,70,441 रन बनाए हैं.


बता दें कि इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड की टीम विदेशी सरजमीं पर 500 टेस्ट मैच खेलने वाली पहली टीम बनी थी. मैच की बात करें तो इंग्लैंड की टीम दक्षिण अफ्रीका के ऊपर भारी नजर आ रही है. इंग्लैंड की टीम ने पहली पारी में 400 से ज्यादा रन का स्कोर खड़ा कर दिया है. अफ्रीका की तरफ से एनरिच नोर्त्जे ने पहली बार पांच विकेट अपने नाम किए.