मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मंगलवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच खेला गया था. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारत को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी. 15 साल बाद भारतीय टीम को वनडे मैच में 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. इससे पहले राहुल द्रविड़ की कप्तानी में भारतीय टीम को 10 विकेट से हार झेलनी पड़ी थी.


ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 155 रन का स्कोर खड़ा किया. भारतीय टीम का कोई भी गेंदबाज ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को आउट नहीं कर पाया. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने बिना एक भी विकेट गवाएं मैच 10 विकेट से जीत लिया. इस मैच में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी जैसे गेंदबाज भी विकेट निकालने में नाकामयाब रहे. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से डेविड वॉर्नर और एरोन फिंच ने शानदार शतकीय पारियां खेली और अपनी टीम को मैच जिताया.


जैसा कि आप सब जानते हैं कि महेंद्र सिंह धोनी ने लगभग एक दशक तक भारतीय टीम की कप्तानी की. लेकिन इस दौरान भारतीय टीम एक भी वनडे मैच में 10 विकेट से नहीं हारी. लेकिन विराट कोहली के नाम यह शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो चुका है. धोनी ने बतौर कप्तान 200 वनडे मैच खेले जिसमें एक भी ऐसा मैच नहीं रहा जिसमें भारत को इतनी शर्मनाक हार झेलनी पड़ी हो. विराट कोहली का बतौर कप्तान यह 84वां मैच था, इस मैच में ही विराट को इतनी करारी हार झेलनी पड़ी.


10 विकेट से वनडे मैच हारने वाले भारतीय कप्तान 

साल 1981 में सुनील गावस्कर

साल 1997 में सचिन तेंदुलकर

साल 2000 में सौरव गांगुली

साल 2005 में राहुल द्रविड़

साल 2020 में अब विराट कोहली